Home

श्री ललित कुमार चंदेल, निदेशक, रा.आ.बैंक की संक्षिप्त प्रोफाइल

 
श्री ललित कुमार चंदेल, निदेशक, रा.आ.बैंक की संक्षिप्त प्रोफाइल

Shri Lalit Kumar Chandel

श्री ललित कुमार (भारतीय आर्थिक सेवा) आर्थिक सलाहकार, वित्तीय सेवाएं विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर, एमबीए और बीमा में फेलो हैं। उन्होंने भारत सरकार, भारतीय विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) एवं तेलंगाना राज्य सरकार के विभिन्न पदों पर कार्य किया है।
श्री कुमार ने अपनी सेवाओं की शुरुआत उस समय योजना आयोग से की थी जहाँ वे कृषि क्षेत्र को लाभ पहुंचाने के लिये सभी जल संसाधनों के दोहन एवं उपयोग करने पर नीतियां बनाने के कार्य में शामिल थे। आर्थिक कार्य मंत्रालय में कार्य करने के दौरान, उन पर सभी बाह्य सहायता-प्राप्त परियोजनाओं के लिये संसाधनों के संवितरण की निगरानी की जिम्मेदारी के साथ, प्रतिभूति बाजार का विनियमन तथा निवेशक संरक्षण, घरेलू म्यूचुअल फंड्स, वेंचर कैपीटल फंड्स, सामूहिक निवेश योजना आदि से संबंधित कार्यों की जिम्मेदारी थी।

वित्तीय सेवाएं विभाग में, श्री ललित कुमार ने बीमा क्षेत्र में सुधार, बीमा क्षेत्र से संबंधित विधान का प्रबंधन, सरकारी स्वामित्वधीन बीमा कंपनियों के कार्य-निष्पादन की निगरानी तथा सामाजिक क्षेत्र की बीमा योजनाओं से संबंधित कार्यों को संभाला है। वह वर्तमान में, विभाग में औद्योगिक वित्त के महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो की देखरेख कर रहे हैं।
कार्यपालक निदेशक एवं वित्तीय सलाहकार, भारतीय विनियामक और विकास प्राधिकरण के रूप में, श्री कुमार संगठन में समग्र वित्तीय अनुशासन हेतु जिम्मेदार थे। वह उपभोक्ता कार्य विभाग, तथा प्रवर्तन विभाग जैसे अन्य विभागों के प्रमुख भी रह चुके हैं। उन्होंने तेलंगाना स्टेट पावर जनरेशन कॉरपोरेशन (टीएसजीईएनसीओ), हैदराबाद में निदेशक (वित्त) के रूप में भी कार्य किया है एवं अविलयित टीएसजीईएनसीओ और एपीजीईएनसीओ के बीच परिसंपत्तियों तथा देयताओं के विभाजन की योजना को अंतिम रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
श्री ललित कुमार वर्तमान में राष्ट्रीय आवास बैंक, एवं आईसीआईसीआई बैंक के निदेशक मंडल में शामिल हैं। उन्होंने इससे पहले नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, कॉर्पोरेशन बैंक, एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया, नेशनल इंश्योरेंस एकेडमी, इंस्टीट्यूट ऑफ एक्चुअरिज़ ऑफ इंडिया तथा आईआरडीएआई के बीमा सलाहकार परिषद में सरकारी नामिती निदेशक/सदस्य के रूप में कार्य किया है।