Home

शिकायत निवारण अधिकारी

 
शिकायत निवारण अधिकारी

राष्ट्रीय आवास बैंक ने बैंक या इसके द्वारा विनियमित की जा रही आवास वित्त कंपनियों के खिलाफ शिकायतों के प्रभावी निवारण के लिए एक शिकायत निवारण नीति बनाई है। बैंक के ग्राहकों, उधारकर्ताओं, जमाकर्ताओं और आम जनता से अनुरोध है कि वे बैंक के खिलाफ अपनी शिकायतों/समस्या को, यदि कोई हो, तो उनके निवारण के लिए शिकायत निवारण प्रकोष्ठ (CRCELL) को प्रेषित करें। विभाग का शिकायत निवारण प्रकोष्ठ/विभागाध्यक्ष, जैसा भी मामला हो, नीति के अनुसार शिकायत/समस्या के निवारण और समाधान के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगा।

श्री वै. राजन
महाप्रबंधक
राष्ट्रीय आवास बैंक, कोर ५-ए,
भारत पर्यावास केन्द्र, लोधी रोड,
नयी दिल्ली – 110003
फोन नम्बर- 011-39187023
v.rajan[at]nhb[dot]org[dot]in

बैंक के ग्राहकों, उधारकर्ताओं, निवेशकों और आम जनता के सदस्‍यों से अनुरोध है कि यदि बैंक के विरुद्ध उनकी कोई शिकायत/मुद्दे हों तो उसके निवारण हेतु उपरोक्‍त अधिकरी को इसे प्रेषित करें. शिकायत निवारण अधिकरी अधिमानतः 30 दिनों की अवधि के दौरान शिकायत/मुद्दे का निवारण/समाधान करने के लिए सभी आवश्‍यक कार्रवाई करेंगे. यदि शिकातकर्ता उनकी/उनके द्वारा की गई शिकायत के निवारण से संतुष्‍ट नहीं होते हैं तो वे कार्यपालक निदेशक को संदर्भित कर सकते हैं.

राष्‍ट्रीय आवास बैंक अपने शिकायत निवारण करार में सुधार हेतु बहुमूल्‍य सुझावों का स्‍वागत करता है.’

उपरोक्त माध्यम को लिखने के बावजूद भी अगर ग्राहक संतुष्ट नहीं होता है तो वह बैंक के कार्यपालक निदेशक अथवा/एवं अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक को लिख सकता है.