Home

सतर्कता

 
सतर्कता विभाग

प्रिय आगन्तुक,

राष्ट्रीय आवास बैंक के सतर्कता अनुभाग में आपका स्वागत है।रा.आ.बैंक को क्रियाकलापों में भ्रष्टाचार के लिये शून्य सहनशीलता (जीरो टॉलरेंस) का लक्ष्य प्राप्त करने पर गर्व है।मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) सीधे तौर पर बैंक के प्रबंध निदेशक को रिपोर्ट करते हैं, जो संगठन में ईमानदारी, पारदर्शिता एवं न्यायपूर्ण संस्कृति को बढ़ावा देने में रूचि लेते हैं।
Girl in a jacket
 

ऐसी शिकायतें जो रा.आ.बैंक के विरुद्ध हैं जिनमें भ्रष्टाचार या सतर्कता से संबंधित मामले शामिल नहीं हैं तथा जो बैंक के सामान्य परिचालन से संबंधित हैं और जो अन्य संगठनों (आ.वि.कं. आदि) से संबंधित सामान्य शिकायतें है, उन्हें वेबपेज पर ई-सेवाओं के तहत शिकायत निवारण प्रणाली में पंजीकृत किया जाता है। अद्यतन इन शिकायतों की स्थिति ऑनलाइन भी देखी जा सकती है।

इन शिकायतों को रा.आ.बैंक के सतर्कता अनुभाग को भेजने की आवश्यकता नहीं है।

 
 
आप रा.आ.बैंक से संव्यवहार करते समय भ्रष्टाचार एवं दुष्करण से संबंधित मामले के बारे में बेझिझक अपनी शिकायतें रा.आ.बैंक के सतर्कता विभाग को भेज सकते हैं। आप इस कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से या नीचे दिए गए ईमेल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। यदि आप विशेष रूप से चाहें तो हम आपकी पहचान को गोपनीय रखने का आश्वासन भी देते हैं।
 

श्री हेमकुमार गोपालकृष्णन
सहायक महाप्रबंधक (सतर्कता)
विभाग के प्रमुख
ईमेल: Vigilance.nhb[at]nhb[dot]org[dot]in
लैंडलाइन: टेलीफोन-011 3918 7000/7580
पता: राष्ट्रीय आवास बैंक, कोर 5-ए भारत पर्यावास केंद्र, लोधी रोड, नई दिल्ली 110003

इसके साथ ही हम अपने व्यावसायिक कार्यकलापों को बेहतर बनाने के लिये ईमानदारी, पारदर्शिता एवं न्यायसंगतता हेतु आपके विचारों का भी स्वागत करते हैं।

धोखाधड़ी के मामलों के लिए बैंकिंग और वित्तीय धोखाधड़ी (एबीबीएफएफ) के सलाहकार बोर्ड के दायरे का विस्तार रु 3 करोड़ से रु. 50 करोड़